by samiksha tiwari

भूलकर भी एक दूसरे 

 नजदीक न लगाएं ये 

 पौधे! 

www.organicbazar.net

गार्डनिंग एक अद्भुत शौक है जो हमें प्रकृति से जुड़ने का मौका देता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि सभी पौधे एक साथ लगाने के लिए सही हैं। कुछ पौधों की विकास की आदतें और आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं जो पड़ोसी पौधों के विकास में बाधा बन सकती हैं, इसलिए स्वस्थ गार्डन बनाए रखने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप किन पौधों को एक साथ नहीं लगा सकतें। 

पुदीना और अन्य पौधे:

पुदीना एक जड़ी-बूटी वाला पौधा है जो बहुत तेजी से फैलता है और अन्य पौधों के विकास में बाधा बन सकता है, इसलिए पुदीने को सिंगल कंटेनर या खुली जगह में उगाने की सलाह दी जाती है।

सन-लविंग और शेड-लविंग प्लांट्स:

किसी भी पौधे को एक साथ लगाने से पहले प्रकाश की आवश्यकताओं को समझें। टमाटर और मिर्च जैसे पौधों को अच्छी तरह से बढ़ने के लिए सीधी धूप की जरूरत होती है, जबकि लेट्यूस और पालक आंशिक छाया में उगना पसंद करते हैं, इसलिए ऐसे पौधों को एक साथ क्यारी में लगाने से असमान वृद्धि हो सकती है।

आलू और टमाटर:

आलू और टमाटर, जो एक ही परिवार के हैं, जिन्हें सोलानेसी कहा जाता है, आमतौर इनकी पत्तियाँ दिखने में समान होती हैं। इन्हें एक साथ उगाने से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए गार्डन इन्हे अलग-अलग लगाना सुनिश्चित करें।

बड़े और छोटे पौधे: 

गार्डन को डिजाइन करते समय विभिन्न पौधों की वृद्धि की आदतों पर विचार करें। छोटे पौधों के बगल में बड़े पौधे न लगाएं क्योंकि वे छोटे पौधों को ढककर उनकी वृद्धि को रोक सकते हैं।

गाजर और डिल

गार्डन में गाजर और डिल के पौधों को एक साथ न उगाएं, क्योंकि डिल फायदेमंद कीड़ों जैसे कि तितलियों को आकर्षित करता है, लेकिन साथ ही जंग मक्खियों को आकर्षित कर सकता है जो गाजर के पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं।

प्याज और बीन्स:

आपको कभी भी एक ही कंटेनर में बीन्स के साथ प्याज नहीं उगाना चाहिए, इन्हे साथ में उगाने से बीन्स की फलियों की वृद्धि और उपज में कमी आ सकती हैं, इसलिए उन्हें अलग-अलग लगाना सबसे अच्छा होता हैं। 

ब्रैसिकास और स्ट्रॉबेरी

आपको स्ट्रॉबेरी के पास ब्रैसिका (ब्रोकली, गोभी और फूलगोभी) कभी नहीं लगाना चाहिए क्योंकि वे कीड़ों को आकर्षित करते हैं और ब्रैसिका में व्यापक जड़ प्रणाली होती है जो पोषक तत्वों और पानी के लिए स्ट्रॉबेरी से मुकाबला कर सकती है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !