by samiksha tiwari

इन 7 टिप्स से तैयार करें  

अपना खूबसूरत सनी बालकनी 

गार्डन!

www.organicbazar.net

अगर आपको भी बालकनी जैसी सीमित जगह में फूलों का गार्डन बनना चुनौतीपूर्ण लगता है, तो हम आपको बताएंगे कि किन चीजों को फॉलो करके आप बालकनी गार्डन का डिजाइन तैयार कर सकते हैं, जिससे आप प्रकृति की खूबसूरती का लुफ्त उठा सकेंगे। .

बालकनी का आकलन करें:

अपने बालकनी गार्डन को तैयार करने से पहले, पूरे मौजूदा स्थान का आकलन करें, जैसे कि कंटेनर का आकार, धूप, हवा की स्थिति इन बातों को समझते हुए, फिर आप स्थिति के अनुसार पौधों का चयन करें।

सही पौधे चुनें:

बालकनी के लिए ऐसे पौधे चुनें जो गमले या ग्रो बैग में अच्छी तरह से उगते हों और उन्हें मिलने वाली धूप की मात्रा के अनुकूल हों। आप बालकनी के लिए कुछ लोकप्रिय पौधों जैसे जेरेनियम, गेंदा, बेगोनिया, पेटुनिया आदि का चयन कर सकते हैं।

कंटेनर चयन:

आप विभिन्न प्रकार के कंटेनर आकार और ऊंचाई पर विचार करें जो आपकी बालकनी की जगह और स्टाइल के लिए उपयुक्त हो, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कंटेनरों में अच्छे जल निकासी छेद हो।

मिट्टी और उर्वरक:

बालकनी गार्डन को तैयार करने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले पॉटिंग मिक्स और जैविक खाद जैसे गोबर की खाद और वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग करें जो कंटेनर बागवानी के लिए पर्याप्त जल निकासी और पोषक तत्व प्रदान करता है।

वर्टिकल गार्डनिंग 

वर्टिकल गार्डनिंग करके आप ज्यादा से ज्यादा पौधे लगा सकते हैं। आप स्वीट पी या आइवी जैसे पौधों को उगाने के लिए हैंगिंग बास्केट, वॉल-माउंटेड प्लांटर्स या ट्रेलेज़ का उपयोग करें।

साथी रोपण:

बैलेंस गार्डन बनाने के लिए आवश्यक है कि आप साथी रोपण तकनीकों को लागू करें। पौधों की देखभाल को आसान बनाने के लिए, समान पानी और धूप की आवश्यकता वाले पौधों को एक साथ लगाएं।

नियमित रखरखाव:

सब कुछ करने के बाद अब आपको नियमित रूप से पौधे का निरीक्षण करना चाहिए ताकि कीट, रोग या पोषक तत्वों की कमी जैसी आम समस्याओं का सामना पौधों को न करना पड़े। अधिक फूलों को प्रोत्साहित करने के लिए छंटाई और डेडहेड सुनिश्चित करें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !