www.organicbazar.net

एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स क्या

होते हैं, जानिए गार्डनिंग में   

इनके फायदे!"

by samiksha tiwari

"एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स" यह एक प्रकार का कंटेनर है जिसका उपयोग बागवानी में पौधों को लगाने के लिए किया जाता है। ये ग्रो बैग एक विशेष फैब्रिक से बने कंटेनर होते हैं, जिसमें लगाए गए पौधे की जड़ों को पर्याप्त हवा मिलती है और जड़ों का विकास तेजी से होता है। हम आपको इसके इस्तेमाल के कुछ और जबरदस्त फायदे बताएंगे जिससे आप पौधों में होने वाली  रूट बाउंड जैसे अन्य समस्याओं से बचा सकते हैं।

विकसित रूट संरचना:

एयर प्रूनिंग ग्रो बैग पौधों की जड़ों के विकास में सुविधा प्रदान करते हैं। जिससे पोषक तत्वों और पानी को अधिक प्रभावी ढंग से अवशोषित किया जा सके।

सभी पौधों के लिए उपयुक्त:

एयर प्रूनिंग ग्रो बैग सब्जियों, फूलों, जड़ी-बूटियों और पेड़ों सहित सभी पौधों के लिए उपयुक्त हैं, इसकी यही विशेषता इसे बहुमुखी कंटेनर बनाती हैं।

अधिक पानी देने से रोकता है:

बागवानी में पौधों को अधिक पानी देना एक आम समस्या है जो उन्हें जड़ सड़न के खतरे में डालती है, लेकिन एयर प्रूनिंग ग्रो बैग अतिरिक्त पानी को निकाल कर उचित नमी के स्तर को बनाए रखने में मदद करती हैं।

 पोषक तत्व अवशोषण:

एयर प्रूनिंग ग्रो बैग पौधों को बेहतर ऑक्सीजन, पोषक तत्व और पानी अवशोषित करने में मदद करती हैं। जिससे उनकी जड़ों का विकास बेहतर होता है।

तापमान नियंत्रण:

एयर प्रूनिंग ग्रो बैग के हवादार होने के कारण पौधा गर्मी से बचा रहता है। यह जड़ों को ज़्यादा गरम होने से रोकता है और मिट्टी में पौधे के विकास के लिए उपयुक्त तापमान बनाये रखता है।

पुन: उपयोग:

एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि आप इसे फिर से उपयोग कर सकते हैं और आप रूट बॉल की जड़ों को नुकसान पहुँचाए बिना आसानी से पौधे को ट्रांप्लांट कर सकते हैं।

वायु छंटाई प्रभाव:

एयर प्रूनिंग ग्रो बैग एक बहुत बेहतर एयर प्रूनिंग प्रभाव पैदा करते हैं और यह टेंगलिंग और रूट सर्कलिंग को रोकने में प्रभावी ढंग से मदद करते हैं।

जड़ें उलझती नहीं:

एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स में पौधे की जड़ों को चारों तरफ से हवा लगती रहती है, इससे जड़ें इस कंटेनर में चारों ओर चक्कर नहीं लगाती हैं, इस तरह एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स में रूट बाउंड की समस्या नहीं होती है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !