www.organicbazar.net

गार्डन में आएंगी ढेरों खूबसूरत

 तितलियाँ, बस करें यें 

7 काम!

by samiksha tiwari

हर कोई एक सुंदर बगीचा बनाना चाहता है और साथ ही अपने बगीचे में कई खूबसूरत तितलियों का आनंद भी लेना चाहता है, लेकिन यह कैसे संभव हो कि आपका बगीचा रंग-बिरंगी सुंदर तितलियों से भरा रहे, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप अपना बटरफ्लाई गार्डन बना सकते है।

Scribbled Underline

बटरफ्लाई-फ्रेंडली प्लांट्स चुनें:

गार्डन में ऐसे पौधों का चयन करें जो तितलियों को आकर्षित करते हैं, जैसे कि बटरफ्लाई बुश, झिनिया, कोनफ्लॉवर, मिल्कवीड और वर्बेना, यह कुछ बहुत ही लोकप्रिय फ्लावर प्लांट हैं।

मेजबान पौधे जोड़ें:

तितलियों को अंडे देने के लिए उनके पसंदीदा पौधे लगायें, उदाहरण के लिए, "स्वैगलेट" अजमोद और डिल पर अंडे देते हैं, जबकि मोनार्क मिल्कवीड पौधों पर अंडे देना पसंद करते हैं।

सनलाइट एरिया बनाएं:

तितलियों को धूप वाले स्थान बेहद पसंद होते हैं इसलिए आप तितलियों को आकर्षित करने वाले पौधों को ऐसे जगह पर रखे जहा पर्याप्त सीधी धूप मिलती हो।

पानी प्रदान करें:

तितलियों को हाइड्रेटेड रहने और प्रजनन करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए आप अपने बगीचे में चट्टानों या कंकड़ से बर्डबाथ बनाकर उन्हें आराम और पानी प्रदान कर सकते हैं।

कीटनाशकों के प्रयोग से बचें:

अपने बगीचे में कीटनाशकों के प्रयोग से बचें क्योंकि वे तितलियों के अलावा अन्य लाभकारी कीड़ों को नुकसान पहुँचाते हैं। एक स्वस्थ गार्डन को बनाए रखने के लिए, आप साथी रोपण या जैविक कीटनाशक नीम तेल का उपयोग कर सकते हैं।

रंगीन उपकरण जोड़ें:

आप अपने बगीचे को विभिन्न तरीकों से सुंदर बनाकर तितलियों को आकर्षित कर सकते हैं, जिसके लिए आप बगीचे में सजावटी पत्थर, रंग-बिरंगे गमले, बहुरंगी फूल आदि लगा सकते हैं।

आश्रय प्रदान करें:

तितलियाँ तेज़ हवाओं में शरण लेती हैं। अपने बगीचे में बेल वाले पौधे, झाड़ियाँ और लंबी घास लगाएँ ताकि उन्हें सुरक्षा और आराम करने की जगह मिल सके।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !