www.organicbazar.net

कम जगह में ज्यादा 

सब्जियां उगाने के 

टिप्स!

by samiksha tiwari

आजकल शहरों में जगह की कमी के कारण गार्डनर अपनी मनपसंद सब्जियां उगाने में चुनौती का सामना कर रहे हैं। हालांकि, यदि आपके पास बड़ा बगीचा है तो यह समस्या नहीं होती है, लेकिन कम जगह में वेजिटेबल गार्डन कैसे बनाया जाए, इसके लिए हम आपको आज कुछ टिप्स बताएंगे जो आपकी मदद करेंगे सीमित जगह में भी सब्जियां उगाने में

Scribbled Underline

योजना बनाओ: 

वेजिटेबल गार्डन तैयार करने से पहले इन बातों पर गौर करें कि आप कौन सी सब्जियां लगाना चाहते हैं और बौनी किस्मों का चुनाव करें जो कम जगह लेती हैं और एक साथ लगाई जा सकती हैं।

वर्टिकल गार्डनिंग: 

सब्जियां टमाटर, खीरा, बीन्स और मटर उगाने के लिए वर्टिकल स्पेस का इस्तेमाल करें। यह न केवल जगह बचाता है, बल्कि छंटाई को भी आसान बनाता है।

इंटरक्रॉपिंग: 

अपने गार्डन में एक साथ कई पौधे उगाकर इंटरक्रॉपिंग करें। ऐसी सब्जियां चुनें जिनकी जड़ की गहराई, ऊंचाई और विकास दर अलग-अलग हो।

सक्सेशन प्लांटिंग करें:

यह कम जगह में ज्यादा सब्जियां पाने का सबसे अच्छा तरीका है, इसमें आप एक सब्जी का सीजन खत्म होने के बाद उसी जगह पर दूसरी सब्जी तैयार करें, जिससे आपको लगातार ताजी सब्जियां मिलती रहेंगी।

कंटेनर बागवानी:

सीमित जगह में सब्जियां उगाने के लिए आप गमले, ग्रो बैग, हैंगिंग बास्केट का इस्तेमाल कर सकते हैं और सब्जियों के जरुरत के हिसाब से उचित आकर के कंटेनर का चुनाव करें।

साथी रोपण:

आप कुछ पौधों को एक साथ उगाने का लाभ उठा सकते हैं, जैसे टमाटर के साथ तुलसी के पौधे उगाना, जो टमाटर के स्वाद को बढ़ाते हैं और कीटों को दूर भगा सकते हैं।

मिट्टी और उर्वरता;

पौधों से अच्छी उपज प्राप्त करने के लिए आपको मिट्टी को स्वस्थ रखने की आवश्यकता है, इसके लिए आप इसमें कार्बनिक पदार्थों का प्रयोग कर पौधों की वृद्धि को बढ़ावा दे सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !