by samiksha tiwari

पूरे साल हर मौसम में खिलने 

वाले इन फूलों से महकाएं 

www.organicbazar.net

अपना गार्डन!

हम सभी अपने घर और बगीचे में फूल लगाते हैं। लेकिन कुछ महीनों के बाद जब उस फूल का मौसम खत्म हो जाता है तो फूलों के पौधे सूख जाते हैं और फिर हमें फूल के खिलने के लिए अगले मौसम का इंतजार करना पड़ता है तो क्यों न अपने बगीचे में ऐसे पौधे लगाएं जो हर मौसम में अपनी सुंदरता को गार्डन में बिखेरी।

गुलाब

गुलाब पूरे साल खिलने वाला सुगंधित बारहमासी फूल वाला पौधा है। गुलाब की कई किस्में हैं और यह विभिन्न रंगों में मौजूद है। 

1

लैंटाना

लैंटाना कैमरा यह एक उष्णकटिबंधीय, सदाबहार झाड़ी है और इस पर गुच्छों में सफेद, पीले, नारंगी, गुलाबी और लाल रंग के फूल लगते हैं।

2

अडेनियम

 एडेनियम  रेगिस्तानी गुलाब के नाम से लोकप्रिय है। एडेनियम बोन्साई गार्डन के लिए बेहतर फ्लावर प्लांट है। आप इसे घर के अंदर और बाहर गमलों में उगा सकते हैं।

3

बोगनवेलिया

बोगेनविलिया साल भर बगीचे की सुंदरता में इजाफा करने के लिए बेहतरीन पौधा है। जो की कई रंगों में पाया जाता है और इसे बढ़ने के लिए कम पानी और कम देखभाल की जरूरत होती है।

4

एक्सोरा

एक्सोरा एक फूल वाला पौधा है जिसमे लाल, पीले और चमकीले नारंगी रंग के फूल खिलते है और इसकी कई किस्में बेहद आकर्षक होती हैं।

5

क्रॉसेंड्रा

क्रॉसेंड्रा अद्भुत बारहमासी फूल हैं। यह दोमट और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में खिलता है। नारंगी और लाल रंग के फूलों के खिलने के कारण लोग इस पौधे को “फायरक्रैकर फ्लावर भी कहते हैं।

6

क्राइस्ट प्लांट

क्राइस्ट प्लांट का भारतीय नाम मिली है। यह हरी पत्तियों और सुंदर छोटे फूलों वाली एक बारहमासी झाड़ी है, जिसे आप सभी महीनों में अपने गमले या गार्डन में लगा सकते हैं।

7

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !