by samiksha tiwari

इन बेहतरीन टिप्स से बनायें 

कंटेनर गार्डनिंग को 

www.organicbazar.net

आसान।

कंटेनर बागवानी का अर्थ है गमलों/ग्रो बैग या किसी कंटेनर में पौधे उगाना। कंटेनर बागवानी आपके घर को हरा-भरा करने का एक आकर्षक और प्राकृतिक विकल्प है यदि आप छोटे स्पेस में कंटेनर गार्डनिंग करने के बारे में जानना चाहते हैं, तो यहां कुछ टिप्स हैं जो आपको मदद करेंगे इसे आसान और सफल बनाने में:

गुणवत्ता वाली मिट्टी का उपयोग करें:

उच्च गुणवत्ता वाली पॉटिंग मिट्टी का उपयोग करें जो अच्छी तरह से जल निकासी और कार्बनिक पदार्थों से भरपूर हो. बगीचे की मिट्टी का प्रयोग न करें क्योंकि उसमे पॉटेड प्लांट के लिए पोषक तत्वों और जल निकासी की कमी होती है।

2

पौधों की आवश्यकताओं पर विचार करें:

पौधों को उनके प्रकाश, तापमान और पानी की जरूरतों के अनुसार उचित स्थान पर रखे।

3

पर्याप्त जल निकासी प्रदान करें:

कंटेनर बागवानी के लिए ड्रेनेज छेद बहुत महत्वपूर्ण हैं, सुनिश्चित करें कि कंटेनरों के नीचे छोटे पत्थरो की एक परत या ड्रेनेज मेट अवश्य हो।

4

पानी नियमित रूप से दे :

हमेशा मिट्टी के नमी स्तर की जांच करें क्योंकि कंटेनर की मिट्टी जल्दी सूख जाती है। जब भी आपको लगे कि कंटेनर में मिट्टी सूख रही है तो पानी डालें।

5

उचित रूप से खाद डालें:

अपने कंटेनर पौधों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए संतुलित उर्वरक जैसे वर्मीकपोस्ट, लिक्विड सीवीड और घरेलू खाद का अवश्य इस्तेमाल करें।

6

सूर्य की रोशनी प्रदान करें।

कुछ पौधे पूर्ण सूर्य में पनपते हैं, जबकि अन्य आंशिक छाया पसंद करते हैं। पौधों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए उन्हें पर्याप्त धूप दिखाएँ।

7

पेस्टिसाइड्स का सही इस्तेमाल करें:

यदि आप पौधों को कीटों से बचाना चाहते हैं, तो जैविक कीटनाशकों का उपयोग करें, क्योंकि यह कीटनाशक जैसे नीम का तेल, प्याज का पेस्ट, नमक और साबुन का घोल पौधों को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुँचाते हैं।

8

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !