by samiksha tiwari

"गार्डन में कीटनाशक के प्रयोग 

 करते समय कभी न करें

www.organicbazar.net

यह गलतियां "!  

एक स्वस्थ और कीट-मुक्त बगीचा बनाए रखने के लिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उचित कीटनाशकों का उपयोग करें। कीटनाशक कीटों को नियंत्रित करने में प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन इनके प्रयोग की कुछ सामान्य गलतियाँ पर्यावरण, आपके पौधों और यहाँ तक कि आप खुद को भी नुकसान पहुँचा सकते हैं।

Scribbled Underline

 निर्देशों का पालन करें:

किसी भी कीटनाशक का उपयोग करने से पहले लेबल पर दिए गए निर्देशों का सावधानी से पालन करें।

गार्डनिंग ग्लव्स पहनें:

कीटनाशक का प्रयोग करते समय अपनी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें, इसके लिए आप गार्डनिंग ग्लव्स और चश्मे का प्रयोग अवश्य करें।

स्प्रे पंप का इस्तेमाल करें: 

बगीचे में हमेशा स्प्रे पंप की सहायता से कीटनाशक का प्रयोग करें, इससे सभी पौधों में एक सामान रूप से कीटनाशक का छिड़काव करना आसान हो जाता है।

आर्गेनिक कीटनाशकों का प्रयोग करें:

बगीचे में पौधों के लिए जैविक कीटनाशक जैसे नीम ऑयल का उपयोग करना सबसे अच्छा होगा। इससे बगीचे के पौधों पर कीट नहीं लगते हैं और अन्य पौधों को नुकसान नहीं पहुँचता।

अधिक प्रयोग से बचें:

गार्डन में कीटनाशकों का अधिक प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यह पौधों को नुकसान पहुँचाते हैं और मिट्टी को भी दूषित कर सकते हैं।

तेज़ हवा में कीटनाशक का प्रयोग न करें:

यह सबसे महत्वपूर्ण है कि तेज हवाओं के दौरान कीटनाशक का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, यह आपके और अन्य व्यक्तियों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

बच्चों और पालतू जानवरों को दूर रखें:

कीटनाशक का प्रयोग करते समय आपको बच्चों और जानवरों को बगीचे से तब तक दूर रखना चाहिए जब तक कि वह सूख न जाए, जिससे आप हानिकारक रसायनों के जोखिम को कम कर पाएंगे।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !