by samiksha tiwari

तपती गर्मी में रहेंगे पौधे ;

 हरे-भरे, यदि रखेंगे इन 

www.organicbazar.net

बातों का ध्यान! 

गर्मी के महीने के दौरान बगीचे में लगे बाहरी पौधे को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखना थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन असंभव नहीं, बस हमें कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है ताकि हम पौधों में  गर्मियों के समय भी ठंडक और ताजगी बनायें रख सकें।

Tooltip

पौधों को सुबह के समय पानी दे; 

पौधों को तरोताजा रखने के लिए आप सुबह और शाम के समय पानी दे यदि आप दोपहर में पौधों को पानी देते हैं, तो वह जड़ों तक पहुंचने से पहले ही वाष्पित हो जाता हैं  ।

Tooltip

गीली घास का प्रयोग करें;

आउटडोर पौधों में ताजगी बनायें रखने के लिए लंबे समय तक मिट्टी का नम रहना आवश्यक है, जिसके लिए आप मिट्टी को हल्की गीली घास से मल्चिंग कर सकते हैं।

Tooltip

ग्रीन शेड का इस्तेमाल करें; 

गर्मियों में पौधों की सुरक्षा के लिए ग्रीन शेड नेट का प्रयोग अवश्य करें, जिससे वे गर्म हवाओं से बचेंगे और प्राकृतिक रूप से ठंडे रहेंगे।

Tooltip

बगीचे में अधिक पानी देने से बचें;

पौधों में पानी की अधिकता के कारण मिट्टी अधिक समय तक नम रहती है, जिससे जीवाणुओं के पनपने की संभावना बढ़ जाती है और पौधे कुछ ही समय में मुरझा जाते हैं।

Tooltip

निराई-गुड़ाई नियमित रूप से करें; 

पौधों के आस पास होने वाली खरपतवार सारा पानी सोख लेते हैं, इसलिए सप्ताह में एक बार बगीचे की निराई-गुड़ाई करना सुनिश्चित करें।

Tooltip

गर्म तापमान के दौरान रिपोटिंग न करें;

अगर आप सोच रहे हैं कि पौधों को हरा-भरा रखने के लिए रिपोटिंग की जरूरत है तो गर्मी का मौसम इसके लिए उपयुक्त नहीं है।

Tooltip

गर्मी के दौरान ऑर्गेनिक खाद डालें;

गर्मियों में पौधे को हरा-भरा रखना चाहते हैं तो रसायनिक र्फ़र्टिलाइज़र के उपयोग से बचें आप केवल ठंडी खाद जैसे वर्मीकम्पोस्ट, सीवीड फ़र्टिलाइज़र ऑर्गेनिक खाद का ही इस्तेमाल करें। 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !