by samiksha tiwari

शुष्क मौसम;

में सफल गार्डनिंग करने की

www.organicbazar.net

टिप्स!

तपती गर्मी में बागवानी को आसान बनाने के लिए कुछ तरकीबों की जरूरत होती है।  आज हम आपके साथ पौधों को पोषण देने से लेकर उन्हें धूप से बचाने तक, कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप शुष्क मौसम में सफल गार्डनिंग का आनंद उठा सकते हैं

Tooltip

पौधों को समय पर पानी दें;

शुष्क मौसम के दौरान पौधों में नियमित रूप पानी दे और वाष्पीकरण से बचाने के लिए तापमान ठंडा होने पर अर्थात सुबह जल्दी या देर शाम को पानी देना चाहिए।

Tooltip

गार्डन के पौधों की मल्चिंग करें;

मल्चिंग एक बहुत ही प्रभावी उपाय है, जिससे मिट्टी में नमी लंबे समय तक बनी रहती है। आप मल्चिंग के लिए  घास या पुआल उपयोग कर सकते हैं।

Tooltip

सूरज की रोशनी को नियंत्रित करें:

गर्मियों में तेज धूप पौधों को नुकसान पहुंचा सकती है, पौधों को धूप से बचाने के लिए आप अपने बगीचे में ग्रीन शेड नेट का इस्तेमाल जरूर करें।

Tooltip

पौधों को एक साथ समूह में लगाएं;

शुष्क मौसम में गार्डनिंग करते समय पौधों को पानी की आवश्यकता के अनुसार समूह में लगाएं जिससे उनकी देखभाल करने में आसानी हो।

Tooltip

गमले या ग्रो बैग में पौधे लगाएं;

यदि आप कंटेनरों, गमलों या ग्रो बैग्स में पौधे लगाते हैं, तो आप उन्हें आवश्यकतानुसार कम धूप या छाया वाले क्षेत्र में आसानी से ले जा सकते हैं। 

Tooltip

कार्बनिक पदार्थों का उपयोग करें;

पौधे की अच्छी वृद्धि और मिट्टी की नमी धारण क्षमता को बढ़ाने के लिए आपको पौधा लगाते समय मिट्टी में गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट, कोकोपीट और पर्लाइट आदि अवश्य मिलाना चाहिए।

Tooltip

सही पौधों का चयन करें;

शुष्क क्षेत्रों ऐसे पौधों का चयन करें जो शुष्क परिस्थितियों में अच्छी तरह से विकसित हों। इसके लिए आप सकुलेंट्स, कैक्टस और अलोवेरा आदि लगा सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !