by samiksha tiwari

"गर्मियों में इंडोर प्लांट्स

 के लिए ह्यूमिडिटी (नमी) बढ़ाने के: 

आसान टिप्स"

www.organicbazar.net

 गर्मी के दिनों में तेज़ धूप और सूखी हवाएं चलती है, तब इंडोर प्लांट्स को उचित नमी की आवश्यकता होती है। इनडोर प्लांट्स को फ्रेशनेस से भरपूर और ह्यूमिडिटी बनायें रखने के लिए हम आपको कुछ जरूरी और आसान टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

पानी का छिड़काव करें;

गर्मी के दिनों में इनडोर पौधों पर पानी का छिड़काव करें, जो नमी बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है। आप स्प्रे बोतल की मदद से पौधे पर पानी का छिड़काव कर सकते हैं।

पेबल ट्रे के ऊपर इनडोर पौधों को रखें;

इनडोर पौधों को एक पेबल ट्रे तैयार करके उसके ऊपर रखें, जिससे वह देखने में  आकर्षक और उन्हें लगातार नमी भी मिलती रहती है।

ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें;

इनडोर पौधों के लिए वातावरण में नमी बनाए रखने के लिए ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

टेरारियम का उपयोग करें;

हाउसप्लंट्स के लिए “टेरारियम” जो की कांच, प्लास्टिक और चीनी मिट्टी सहित विभिन्न सामग्री से बने कंटेनर होते हैं, जिन्हे फ़र्न और सकुलेंट जैसे छोटे पौधों के लिए इस्तेमाल करते हैं। 

ठंडा रखने वाले पौधे उगाएं:

मनी प्लांट, एलोवेरा, रबर प्लांट, एरेका पाम ट्री, फर्न प्लांट गर्मियों में घर के वातावरण को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखने का काम करते हैं।

पौधों के आस पास कपड़ों को सुखाएं: 

आप अपने पौधों के नजदीक एक बड़ा गीला कपड़ा भी लटका सकते हैं। उस गीले कपड़े से पानी वाष्प बनकर उड़ता रहता है और इंडोर पौधों के लिए नमी बनी रहती है।

पौधों को ठंडी जगह पर रखें: 

घर पर लगे इंडोर प्लांट्स को वॉशरूम के नजदीक रखने से वे ज्यादा नमी में रहेंगे। इसके अलावा गर्म मौसम में कुछ हाउसप्लांट्स को AC वाले कमरे में भी रख सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !