by samiksha tiwari

"इस तरह बनाएं 

 पुरानी मिट्टी को नया, 

 उगाएं नए पौधे:

www.organicbazar.net

हमेशा पौधों को लगाने के लिए ताजी मिट्टी का उपयोग करना आवश्यक नहीं होता है। पुरानी पॉटिंग मिट्टी या मिक्स का पुन: उपयोग करना पैसे बचाने और कचरे को कम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।  आज हम जानेगे कुछ ऐसे ही ट्रिक के बारे में जिनसे आप  पुरानी मिट्टी को फिर से रीयूज़ कर पाएंगे। 

मिट्टी की स्थिति की जाँच करें;

उपयोग से पहले पुरानी मिट्टी की स्थिति की जांच करें, अगर यह सूखी और चिपचिपी दिखती है या इसमें दुर्गंध आती है, तो यह पुन: उपयोग के लिए सही नहीं है

मिट्टी में सुधार करें: 

पुरानी गमले की मिट्टी का पुन उपयोग करने के लिए, उसमे खाद या पीट मॉस जैसे  कार्बनिक पदार्थ जोड़ना सुनिश्चित करें। इससे पोषक तत्वों की पूर्ति और मिट्टी की बनावट में सुधार होता है।

पुराने अवशेषों को हटा दें: 

मिट्टी का पुन उपयोग करने से पहले किसी भी अवशेष को हटा दें, जैसे कि मृत पौधों की जड़ें, पत्थर या खरपतवार।

मिट्टी में नीम खली डालें:

रोग या कीटों को मिट्टी में फैलने से रोकने के लिए, नीम केक को पुराने पॉटिंग मिक्स में मिलाना एक अच्छा विचार है।

नीम की खली खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें

वर्मीकम्पोस्ट मिलाएं: 

खाद और वर्मीकम्पोस्ट मिलाने से पुरानी मिट्टी में आवश्यक लाभकारी बैक्टीरिया जोड़ने में भी मदद मिलती है, जिससे यह पुन: उपयोग के लिए तैयार हो जाती है।

वर्मीक्यूलाइट खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें

वर्मीक्यूलाइट या पर्लाइट मिलाएं: 

आप अच्छी जल निकासी और पोषक तत्व स्टोर करने की क्षमता बढ़ाने के लिए  पुरानी मिट्टी में वर्मीक्यूलाइट या पर्लाइट मिला कर उपयोग कर सकते हैं।

कुछ पौधों के लिए प्रयोग करें:

उपयोग की गई मिट्टी सभी पौधों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है, लेकिन यह कुछ के लिए अच्छी तरह से काम कर सकती है, जैसे झाड़ियाँ, पेड़ और बारहमासी।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !