बेहतरीन तरीके!"

by samiksha tiwari

"अपने घर में ताजा हरी 

मिर्च कैसे उगाएं: जानिए 

हरी मिर्च हमारे भारत से लेकर सभी देशों के व्यंजनों की मुख्य सामग्री है, जो अपने चटपटे स्वाद और तीखे स्वभाव के लिए मशहूर है और मेरी और आपकी तरह सभी बागवान इसे अपने घर में उगाने का अनुभव जरूर लेना चाहते होंगे, हम आपको कुछ  ऐसे ही ताजी और स्वादिष्ट मिर्च उगाने के कुछ कमाल के टिप्स और ट्रिक्स बताने जा रहे हैं।

 हरी मिर्च कब लगाएं

मिर्च के पौधे साल के किसी भी महीने में लगाए जा सकते हैं लेकिन उन्हें उगाने का सबसे अच्छा समय साल के गर्म महीनों के दौरान होता है। हरी मिर्च को उगाने के लिए गर्म और आर्द्र जलवायु की आवश्यकता होती है।

1

मिट्टी

हरी मिर्च की अच्छी वृद्धि के लिए आपको अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी या पॉटिंग मिक्स का चुनाव करना चाहिए जिससे जल निकासी अच्छी हो। मिर्च के पौधे के लिए मिट्टी का पीएच स्तर 6.0 से 7.0 के बीच होना चाहिए।

2

गमले 

हरी मिर्च के बीज बोने के लिए 12 x 12 इंच का गमला या ग्रो बैग चुनें। चुने गए पॉट या ग्रो बैग में उचित जल निकासी छेद होना चाहिए।

3

बीज लगाने की गहराई

इसके बाद तैयार की गई मिट्टी से भरी सीड सीडलिंग ट्रे या छोटे गमले में बीज को रखें। अब इस बीज के ऊपर मिट्टी को फैला दें, जिससे बीज लगभग आधा इंच मिट्टी के अंदर चला जाए।

4

अंकुरण के दिन

बीजों के जर्मिनेट होने तक मिट्टी में पानी देकर इसकी नमी को हमेशा बनाएं रखें। मिर्च के बीजों को जर्मिनेट होने में 7-10 दिनों का समय लग जाता है।

5

ट्रांसप्लांट 

 2 से 3 हफ्ते में मिर्च के पौधे की साइज़ लगभग 5-6 इंच हो जाती है और यह बड़े ग्रो बैग या गमले में ट्रांसफर करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

6

ऑर्गेनिक खाद

ग्रो बैग की मिट्टी शुष्क होने पर पानी और समय समय पर ऑर्गेनिक खाद देते है। मिर्च के पौधे लगाने के 60 से 70 दिन बाद आपको हरी मिर्च तोड़ने मिलने लगेगी।

7

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !