by samiksha tiwari

जानें प्लांट्स की रिपॉटिंग

का सही समय!

पौधों की रिपोर्ट करने का सही समय उनकी वृद्धि दर पर निर्भर करता है। यदि आप पौधों की रिपोर्ट करना चाहते हैं, तो शुरुआती वसंत या गर्मियों में ऐसा करना सबसे अच्छा है। इस समय पौधे की वृद्धि दर भी बहुत तेज होती है, यदि आप अपने पौधे में इनमें से कुछ बदलाव देख रहे हैं तो आपको इनकी रिपोर्ट करने की आवश्यकता है।

1

जब मिट्टी तेजी से सूख रही हो:

यदि आपके पौधों की मिट्टी आवश्यकता से अधिक तेजी से सूखती है, तो आपको पौधे को फिर से लगाने की आवश्यकता हो सकती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको मिट्टी तैयार करते समय कोकोपीट और वर्मीक्यूलाईट अवश्य डालना चाहिए।

2

जड़ों का ड्रेनेज होल से निकलना:

यदि आप अपने हाउसप्लांट या आउटडोर पौधे की जड़ों को गमले के ड्रेनेज होल से बाहर निकलते हुए देखते हैं, तो यह पौधे को रिपॉट करने का समय है।

3

स्प्रिंग में करें पौधों को रिपॉट:

ठंड के समय में कई पौधे निष्क्रिय अवस्था में पहुँच जाते हैं। और बसंत का मौसम यानि फरवरी-मार्च का महिना में नए पत्ते, शाखाएं, फूल आने लगते हैं। इसी कारण से बसंत के मौसम में पौधे को रिपॉट करना एक अच्छा विचार है।

4

जब रूट बाउंड हो जाए:

जब पौधे को आवश्यकता से अधिक छोटे गमले में अधिक समय तक लगाया जाता है तो उसकी जड़ें अधिक विकसित हो जाती हैं, जिससे वह गोल-गोल घूमते हुए गमले में उलझ जाती हैं ऐसे समय पर आपको पौधों की रिपोर्ट करनी चाहिए।

5

अधिक पत्तियाँ गिर रही हों:

पत्ती गिरना इस बात का संकेत हो सकता है कि पौधे की जड़ों में बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, इसलिए पौधे को फिर से  रिपॉट करने का समय आ गया है।

जब गमले की मिट्टी बदलनी हो:

पुरानी मिट्टी में आमतौर पर पोषक तत्वों की कमी होती है। इसलिए अपने पौधों को पनपने में मदद करने के लिए, उन्हें ताज़ी, नई पॉटिंग मिट्टी में लगाना ज़रूरी है।

अधिक पानी से पौधे को नुकसान: 

कई बार पौधों को आवश्यकता से अधिक पानी मिल जाता है। इससे पौधे की जड़ें सड़ने लगती हैं, पौधा सूखने या मुरझाने लगता है तथा मिट्टी में फफूंद जनित रोग भी हो जाते हैं। तो आप उन्हें नई मिट्टी में नए गमले या ग्रो बैग में दोबारा लगा सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !