by samiksha tiwari

एस्टर फूल का

जानकारी!

पौधा उगाने की पूरी

एस्टर जिसे ‘माइकल मास डेज़ी’ के नाम से भी जाना जाता है, यह बारहमासी फूल का पौधा है, जिसके फूल स्टार के आकार के होते हैं। जब गर्मियों में गार्डन के सारे फूल मुरझा जाते हैं, तब ये एस्टर के फूल हमारे गार्डन में पोलिनेटर्स को आकर्षित करते हैं

एस्टर कब लगाएं

गार्डन एस्टर फूल गर्मियों से आखिरी बारिश के मौसम तक खिलते हैं। एस्टर प्लांट एक मध्यम तापमान पौधा है, जो गर्म जलवायु में अच्छी तरह से बढ़ता है, इसलिए इस पौधे के बीज बसंत के मौसम में लगाए जाते हैं।

1

मिट्टी

यह पौधा अच्छी जल निकासी वाली और थोड़ी अम्लीय (जिसका ph 5.5-6.6 हो) मिट्टी फायदेमंद होती है, क्योंकि अधिक गीली मिट्टी में पौधे की जड़ें सड़ जाएगी और ज्यादा सूखी रेतीली मिट्टी में ये पौधे मुरझा सकते हैं। 

2

गमले का आकार

गार्डन की मिट्टी में लगा एस्टर के फूल का पौधा 1 से 4 फीट की लम्बाई तक बढ़ सकता है, इसलिए इस पौधे को मध्यम आकार 8 से 10 इंच का पॉट या ग्रो बैग लेना उचित रहेगा।

3

बीज लगाने की गहराई

 अब ग्रो बैग की मिट्टी के बीचों-बीच लगभग 1/4 से 1/8 इंच (0.3 से 0.5 सेंटीमीटर) गहराई में, एस्टर के बीजों को लगाएं। ध्यान रहे बीजों को अधिक गहराई पर न लगाएं, क्योंकि ऐसा करने से आपके बीज सड़ सकते हैं।

4

अंकुरण के दिन

एस्टर फ्लावर के बीज को अंकुरित होने के लिए 18-21 डिग्री सेल्सियस तापमान की आवश्यकता होती है, इस तापमान पर ये बीज 7-15 दिनों में अंकुरित हो सकते हैं।

5

पानी

एस्टर फूल के पौधे में पानी देते समय पौधे की पत्तियों को गीला नहीं करना है, सिर्फ जड़ों में ही पानी देना है, क्योंकि पत्तियों को गीला करने से पौधे पर फफूंदी या कवक रोग लग सकता है।

6

प्रूनिंग

एस्टर के पौधे की प्रूनिंग करना आसान है पौधे के नए विकास के लिए जगह बनाने के लिए सूखे हुए फूलों को अलग कर दें और मृत या मुरझाए हुए तनों को तुरंत काट दें।

7

सूर्य का प्रकाश

एस्टर के फूलों को ऐसे स्थान पर रोपें जो दिन के अधिकांश समय के लिए पूर्ण सूर्य का प्रकाश प्राप्त करता हो। एस्टर पौधों को अधिक झाड़ीदार बनाने और अधिक फूल पैदा करने के लिए, आपको उन्हें 5-6 घंटे के लिए धूप वाली जगह पर रखना होगा।

8

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !