बेल वाले पौधों 

 को बढ़ने के लिए सहारा

by samiksha tiwari

देने के तरीके!

अगर आपने भी अपने घर में बेल की सब्जियां या फूल लगाए हैं, तो उन्हें सहारा देने की जरूरत तो पड़ती ही होगी, जिसके लिए हम तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं, लेकिन अगर आप किसी ऐसे लता के पौधे को सहारा देने की विधि अपनाते हैं, जिससे  गार्डन की खूबसूरती भी बरकरार रहती है और गार्डन को भी एक नया लुक मिलता है, आज हम उन्हीं में से कुछ टिप्स आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं

दीवार का सहारा दें

पौधे दीवार के सहारे अच्छे से बढ़ते हैं और देखने में भी सुंदर लगते हैं। आप पौधों को दीवार पर सामान्य रूप से बढ़ने दे सकते हैं या आप दीवार पर क्रीपर नेट लगाकर भी पौधे को बढ़ने में मदद कर सकते हैं।

बांस का सहारा दें 

बांस की लकड़ी से किसी भी पौधे को सहारा देना सबसे आसान होता है और लकड़ी भी आसानी से मिल जाती है। आप 2 लगभग 1/3 लकड़ी को जमीन में गाड़ दें और उन्हें एक दूसरे से जोड़ दें। साथ ही लकड़ी पर हॉरिजॉन्टल लकड़ी भी लगाएं ताकि बेल अच्छी तरह से बढ़ती रहे।

क्रीपर नेट का उपयोग करें 

क्रीपर नेट एक प्लास्टिक तार की जाली है जिसका उपयोग बगीचे में बेलों को सहारा देने के लिए किया जाता है। इसके प्रयोग से पौधे के सभी भागों पर धूप पड़ती है और कीट एवं रोगों से सुरक्षित रहता है।

कोको कॉयर स्टिक

कोको कॉयर स्टिक जो कि 3-4 फीट ऊँचे पौधों को सहारा देने के काम में आते हैं। इन कोको स्टिक की खासियत यह होती है कि इनके चारों ओर कोको कॉयर की परत होती है आप इनडोर या आउटडोर पौधों के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

पिंजरे का सहारा देना

पिंजरों का लंबे समय से पौधों को सहारा देने और उन्हें बढ़ने में मदद करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह आपके यार्ड को साफ दिखने में और बेहतर लुक देने में मदद कर सकता है।

ट्रेलिंग

यह एक ऐसी तकनीक है जहां आप बेल के पौधों को एक बार में सहारा दे सकते हैं, यह पौधा बढ़ने और फैलने में मदद करेगा।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !