by samiksha tiwari

बीज से नैस्टर्टियम 

 कैसे उगाएं!

फूल के पौधे 

 नैस्टर्टियम एक सजावटी फ्लावर प्लांट है, जिसे इसके सुंदर तथा सुगन्धित फूलों के लिए उगाया जाता है। नास्टर्टियम अर्थात नैस्टर्टियम एक सजावटी फ्लावर प्लांट है, जिसे इसके सुंदर तथा सुगन्धित फूलों के लिए उगाया जाता है। नास्टर्टियम गार्डन के एफिड्स और नुकसानदायक कीटों को दूर रखते हैं। 

नैस्टर्टियम कब लगाएं

नैस्टर्टियम फूल के बीजों को सीधे गमले या गार्डन की मिट्टी में लगाने का सही समय वसंत ऋतु अर्थात फरवरी से मई माह के बीच का होता है। 

1

मिट्टी

नास्टर्टियम के फूलों को उगाने के लिए अच्छी जल निकासी वाली दोमट मिट्टी सबसे अच्छी होती है। आप पोटिंग मिक्स का भी उपयोग कर सकते हैं और जैविक खाद डालकर घर पर मिट्टी तैयार कर सकते हैं।

2

गमले का आकार

नास्टर्टियम फूल के पौधे की जड़ प्रणाली बहुत गहरी नहीं है, इस प्रकार 10 से 12 इंच की समान चौड़ाई और जल निकासी छेद वाला एक ग्रो बैग इस फूल के पौधे को उगाने के लिए आदर्श होगा।

3

बीज लगाने की गहराई

 गमले या ग्रो बैग में पॉटिंग मिक्स भरें। मिट्टी की ऊपरी सतह पर बीज को लगभग 1/2 इंच गहराई और 10 से 12 इंच दूरी पर लगाएं। 

4

अंकुरण के दिन

 मिट्टी का आदर्श तापमान 12 से 18 डिग्री सेल्सियस होने पर, बीज 7 से 14 दिन में अंकुरित हो सकते हैं।

5

पानी

ग्रोइंग सीजन के दौरान नैस्टर्टियम के पौधे को नियमित रूप से पानी देना चाहिए। हालाँकि यह पौधा कुछ हद तक सूखे की स्थिति को भी सहन कर सकता है, लेकिन इस स्थिति में पौधे पर फूल खिलने की संभावना कम हो सकती है। 

6

उर्वरक

नैस्टर्टियम के पौधे में फूल आने के समय आप उसे जैविक तरल खाद जैसे-प्रोम, दे सकते हैं। खाद देते समय इस बात का ध्यान रखें कि अधिक नाइट्रोजन वाले उर्वरकों का प्रयोग न करें, जिससे पौधे पर पत्तियों की संख्या अधिक हो सकती है और फूलों की संख्या कम हो सकती है।

7

प्रूनिंग

आमतौर पर नैस्टर्टियम के पौधे को मध्य गर्मियों के समय कटाई छटाई (प्रूनिंग) की आवश्यकता होती है, जिससे ग्रीष्म ऋतु के बाद पौधे में नई वृद्धि तथा नए फूल खिलेंगे। इस समय आप पौधे की डेडहेडिंग के साथ तनों को भी प्रूनर की मदद से ट्रिम कर सकते हैं।

8

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !