by samiksha tiwari

स्ट्रॉबेरी

 के पास इन 7 पौधों को

लगाने से बचें!

स्ट्रॉबेरी के पौधों को बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है, वे अधिक धूप पसंद नहीं करते हैं, और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में पनपते हैं। स्ट्रॉबेरी को बढ़ने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है और इस पर कीड़ों का असर भी बहुत तेजी से देखा जा सकता है यदि आप मीठी स्ट्रॉबेरी खाना चाहते है तो भूल कर भी इन पौधों को गार्डन में स्ट्रॉबेरी के साथ न लगाएं।  

1

टमाटर:

टमाटर के पौधों को स्ट्रॉबेरी के साथ नहीं लगाना चाहिए, ऐसा इसलिए है क्योंकि ये दोनों पौधे फंगस और कीड़ों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। यदि आप उन्हें पास में लगाते हैं, तो वे बहुत जल्द वर्टिसिलियम विल्ट रोग से प्रभावित हो सकते हैं।

2

सूरजमुखी:

सूरजमुखी के पौधे को बहुत अधिक धूप की आवश्यकता होती है जिसके कारण यह अधिकांश प्रकाश को रोक देता है। जिससे स्ट्रॉबेरी प्रकाश संश्लेषण नहीं कर पाती है और फलो के उत्पादन में गिरावट देखने को मिलती है।

3

गुलाब:

स्ट्रॉबेरी के पास गुलाब का पौधा नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह सभी पोषक तत्वों को सोख लेता है जिससे स्ट्रॉबेरी की ग्रोथ ठीक से नहीं हो पाती है।

4

ओकरा:

भिंडी रोगों के प्रति बहुत संवेदनशील होती है, अगर आप इसे स्ट्रॉबेरी के पास उगाते हैं, तो आपका पौधा निश्चित रूप से बीमारियों से प्रभावित होगा।

5

गुलदाउदी:

गुलदाउदी फूल का पौधा फफूंद जनित रोगों के लिए अतिसंवेदनशील होता है, यदि आप इस फूल के पौधे को स्ट्रॉबेरी के पास लगाते हैं, तो यह स्ट्रॉबेरी के फलों को संक्रमित कर सकता है।

रास्पबेरी:

रास्पबेरी का पौधा बहुत तेज़ी से बढ़ने वाला पौधा है, जो स्ट्रॉबेरी के पौधे को पर्याप्त रोशनी अवशोषित नहीं करने देता, और रास्पबेरी के पौधे से कोई अन्य लाभ नहीं मिलता है।

ब्रोकली:

ब्रोकोली के पौधे भारी फीडर होते हैं और उन्हें बहुत अधिक पानी की आवश्यकता होती है, यही कारण है कि उन्हें स्ट्रॉबेरी के पौधों के पास लगाना एक अच्छा विचार नहीं है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !