by samiksha tiwari

मार्च में गार्डन

की शोभा बढ़ाएंगे, यह शानदार

फूल वाले पौधे

विंटर के बाद स्प्रिंग सीजन में गार्डन खिला-खिला सा रहता है, लेकिन यह सुंदरता गार्डन में सिर्फ कुछ समय के लिए होती है। जैसे ही गर्मियों की शुरुआत होती है, तो इस समय की तेज धूप और अधिक तापमान से अधिकांश फ्लावर प्लांट मुरझाकर खिलना बंद कर देते हैं लेकिन अगर आप अपने बगीचे में कुछ ऐसे फूलों के पौधे लगा सकते हैं, जो तापमान अधिक होने पर बहुत अच्छे से खिलते हैं।

गुलदाउदी

आप बगीचे की सीमाओं पर सुंदर गुलदाउदी लगाकर एक अनूठा बॉर्डर गार्डन तैयार कर सकते हैं, यह कई रंगों में खिलते है, और आपको इन्हे देर से गर्मियों और शरद ऋतु के बीच में लगाना चाहिए।

डेज़ी

गुलबहार के फूलों को उत्साह, नई शुरुआत और खुशी का प्रतीक माना जाता है। आप इन फूलों को अपने गार्डन में जरूर शामिल करें। इसे उगाने के लिए, धूप वाली जगह चुनें और कार्बोनिक पदार्थ से भरपूर अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी का उपयोग करें। 

जीनिया

जीनिया के फूल बगीचे के लिए एक ब्यूटी स्पॉट हैं। ये फूल भारत में देर से गर्मियों में खिलते हैं और इनमें बहुत मीठी सुगंध होती है जो तितलियों को अपनी ओर आकर्षित करती है। 

गुड़हल 

गुड़हल का पौधा गुलाब-मल्लो और दलदली गुड़हल के नाम से भी जाना जाता है, गुड़हल में खिलने वाले फूलों की पंखुड़ियां बहुत ही चिकनी और मुलायम होती हैं, इसके फूलों को आप औषधीय रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सूरजमुखी

सूरजमुखी बहुत चमकदार पत्तियों वाला एक सुंदर फूल है जो सूर्य के प्रकाश के अनुसार चलता है। यह गर्मियों के बेस्ट फूलों में से एक है और आपको सूरजमुखी के पौधे को बहुत अधिक धूप वाले स्थान पर उगाना चाहिए।

एस्टर

एस्टर फ्लावर प्लांट एक बारहमासी फूल वाला पौधा है। एस्टर, जिसे माइकलमास डेज़ी के रूप में भी जाना जाता है, इसकी  600 से अधिक किस्में हैं और यह रंगों की एक बहुत ही अनोखी श्रेणी में खिलती हैं।

साल्विया

साल्विया के फूल लाल, बैंगनी, नीले, गुलाबी, सफेद रंग में पाए जाते हैं। इससे आने वाली तेज महक आपके बगीचे को कीटों और बीमारियों से बचाने में मददगार साबित हो सकती है। यह तितलियों और मधुमक्खियों को आकर्षित करता है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !