by samiksha tiwari

जानिए,

मिट्टी की सतह पर कौन से 

बीज बोए जाते हैं!

बागवानी करते समय बीजों को अच्छे से अंकुरित करने के लिए उन्हें उचित गहराई पर लगाना जरूरी होता है। कुछ बीजों को मिट्टी की सतह पर बोया जाता है, आइये जानते है मिट्टी की सतह पर बोए जाने वाले सब्जी, फूल और हर्ब के बीज कौन से हैं

सतह पर किन बीजो को  बोते हैं;

कुछ बीजों को ठीक से अंकुरित होने के लिए सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने की आवश्यकता होती है। ऐसे बीजों को मिट्टी की ऊपरी सतह पर बोया जाता है।

बीज अनुकरण स्थिति;

मिट्टी के संपर्क में बीजों को अंकुरित होने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी, गर्मी, ऑक्सीजन और प्रकाश की आवश्यकता होती है, और रोपण की गहराई इन सभी आवश्यकताओं को प्रभावित कर सकती है।

उचित गहराई;

अपने बीजों को बहुत गहरा या बहुत उथला बोना उनके अंकुरण को प्रभावित कर सकता है, इसलिए अच्छे और स्वस्थ अंकुरण के लिए बीजों को उनकी उचित गहराई पर बोना चाहिए।

रोपण गहराई;

किसी भी बीज को उसके व्यास के दोगुने से अधिक गहराई पर नहीं बोना चाहिए। लेकिन कई छोटे बीजों के लिए, उनके आकार के लिए 1/4 इंच रोपण गहराई बहुत अधिक है।

सतह पर बोए जाने वाले सब्जियों के बीज;

सतह पर उन सब्जियों के बीज बोए जाते हैं जो आकार में बहुत छोटे होते हैं जैसे बैंगन, टमाटर, मूली, पाक चोई, गाजर, फूलगोभी, शिमला मिर्च, मिर्च आदि 

सतह पर बोए जाने वाले फूलो के बीज;

फूलों के बीज बोने के लिए आपको उचित गहराई का ध्यान रखना होगा। जैसे- कोलियस, पेटुनिया, स्वीट एलिस्सुम, एग्रेटम, क्लियोम, पोर्टुलाका, सिनेरिया फ्लावर, गोडेटिया फ्लावर को सतह पर बो सकते हैं।

सतह पर बोए जाने वाले हर्ब के बीज;

इन जड़ी बूटियों को आसानी से गमले में उगाया जा सकता है जैसे- बोरेज, कैमोमाइल, डिल, सौंफ, मिजुना, मिजुना, पुदीना, अजवायन, मेंहदी, सेज, स्टेविया, अजवायन। 

वर्मीक्यूलाइट;

आप बीज बोने से पहले मिट्टी में वर्मीक्यूलाइट जरूर मिला दें, जिससे आपके पौधों के बीज तेजी से अंकुरित होंगे और मिट्टी में नमी बनी रहेगी, साथ ही मिट्टी में फंगस जैसी बीमारियां का खतरा कम होगा। 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !