by samiksha tiwari

गमले में उगेंगे शानदार 

 यह टिप्स!

 फूल, अपनाएं 

अगर आप पॉटेड गार्डनिंग में नए हैं और आप घर की बालकनी, छत पर खूबसूरत फूल उगाना चाहते हैं, लेकिन सोच रहे हैं कि शुरुआत कैसे करें तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि गार्डन में खूबसूरत फूल कैसे उगाएं।

जगह का चुनाव करें:

अधिकांश फूल वाले पौधे अच्छी तरह से रोशनी वाली जगह पर उगना पसंद करते हैं, जहां उन्हें रोजाना 6 से 8 घंटे धूप मिलती है। सबसे पहले आपको जो करना है वह एक स्थान चुनना है।

2

गमलों को प्राप्त करें:

आप गमलों का चुनाव छोटे या बड़े फूलों के पौधों के अनुसार करें। आप फूलों के पौधों को उगाने के लिए सही आकार के ग्रो बैग भी खरीद सकते हैं, जो गमलों से सस्ते और मजबूत होते है।

गमलों में मिट्टी भरें: 

घर में फूलों के पौधे लगाने के लिए गमलों में अच्छी उपजाऊ और भुरभुरी मिट्टी भरनी होती है। आप इसे गाय के गोबर, बालू और कोकोपीट मिलाकर भुरभुरा और उपजाऊ बना सकते हैं, या आप पॉटिंग मिक्स का भी उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप पूरे वर्ष या वर्ष के अधिकांश समय फूल चाहते हैं, तो आपको गुड़हल, चांदनी, मोगरा, कोनफ्लॉवर आदि जैसे बारहमासी फूल उगाने चाहिए।

पौधों का चुनाव करें: 

4  

बल्बनुमा फूल के पौधे बहुत सुंदर लगते हैं, आपको अपने बगीचे में नार्सिसस, ग्लेडियोलस, फ्रीसिया, रेनकुंकलस, करकुमा, एमरिलिस जैसे फूल जरूर लगाने चाहिए।

बल्ब वाले फूल के पौधे उगाएं: 

5  

सबसे पहले आप जो भी फूल उगा रहे हैं, आपको उसकी पानी की जरूरत के बारे में पता होना चाहिए। फूलों के पौधे को तभी पानी दें जब आपको पौधे की मिट्टी सूखी दिखाई दे।

पानी दें : 

जब पौधा छोटा हो तो गोबर, वर्मीकम्पोस्ट आदि उर्वरकों का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि इन उर्वरकों में पौधे की वृद्धि के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

खाद डालें :

7  

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !