by samiksha tiwari

टमाटर को हॉर्नवॉर्म कीट 

अपनाएँ ये उपाए!  

से बचाने के लिए 

हॉर्नवॉर्म टमाटर में लगने वाले किट है जो टमाटर की पत्तियों को खाकर पौधों एवं फलों को नष्ट कर देती है। यह न केवल टमाटर के पौधों बल्कि मिर्च, आलू, बैंगन जैसे अन्य पौधों को भी प्रभावित करता है। आज हम आपको टमाटर हॉर्नवॉर्म से छुटकारा पाने का तरीका बताने जा रहे हैं। 

पौधे में हॉर्नवॉर्म की जाँच करे:

टमाटर की पत्तियों का सूखना, फलों में बड़े छेद बनना और टमाटर की उपज में कमी आना, यह लक्षण दिखने पर आपको पौधे की जांच करनी चाहिए।

2

साथी पौधा लगाएं:

टमाटर के पौधे के पास तुलसी, गेंदा, अजमोद जैसे साथी पौधे लगाएं। यह पौधे हॉर्नवॉर्म को प्राकृतिक तरीको से दूर रखने में मदद करते हैं।

पौधे की  मल्चिंग करे: 

हॉर्नवॉर्म कीट मिट्टी से ही पौधे पर संक्रमण फैलाता है। इस कारण टमाटर के पौधे की मिट्टी को घास, सूखी पत्तियों आदि से मुल्चिंग कर देना चाहिए।

हॉर्नवॉर्म कीट के लार्वा दिखने में भूरे रंग के होते हैं, जब वे मिट्टी में दिखाई दे, तो आप गार्डनिंग टूल की मदद से मिट्टी की अच्छी तरह से गुड़ाई करे, ताकि कीट और उनके द्वारा दिए गए अंडे नष्ट हो जाएँ।

मिट्टी की गुड़ाई करे

4  

टमाटर हॉर्नवॉर्म से छुटकारा पाने के लिए नीम के तेल का छिड़काव करना सबसे अच्छा उपाय है, जो की पौधे को किसी भी प्रकार नुकशान नहीं पहुंचाता है।

नीम तेल का स्प्रे करे: 

5  

यह हॉर्नवॉर्म कीट 3 से 4 इंच लंबा होता है, इस वजह से आप इसे हाथ से भी अलग कर सकते हैं, हॉर्नवॉर्म से सामान्य रूप से छुटकारा पाने का यह एक आसान तरीका है।

हॉर्नवॉर्म को हाथ से हटायें : 

घर पर साबुन का घोल बनाएं 1 लीटर पानी लें और उसमें 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर और कुछ बूंदें लिक्विड डिश सोप की डालें और टमाटर के पौधे पर स्प्रे करें।

साबुन के घोल का स्प्रे करें: 

7  

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !