by samiksha tiwari

वसंत के लिए कब

 शुरू करें! 

और कौन से फूल लगाना 

वसंत के फूल लगाने के लिए मार्च सबसे अच्छा महीना है। मार्च के महीने में मिट्टी थोड़ी गर्म हो जाती है जिससे बीजों का अंकुरण बहुत तेजी से होता है। फूलों के बीज बोने का यह सबसे अच्छा समय है। इन कुछ टिप्स को अपनाकर आप कंटेनर गार्डन की शुरुआत कर सकते हैं। 

1

 फूलों के बीज कब लगाएं :

अगर आप इन फूलों को बीज के साथ लगाना चाहते हैं तो आखिरी ठंड से करीब 2 से 4 हफ्ते पहले आप इनके बीजों को सीडलिंग ट्रे में घर के अंदर अंकुरित कर सकते हैं और फरवरी-मार्च में आप इन्हें गार्डन में लगा सकते हैं।

2

बल्ब लगाने का सबसे अच्छा समय :

आपको मार्च की शुरुआत से ही बगीचे में फूलों के बल्ब लगाना शुरू कर देना चाहिए। आप इन बारहमासी बल्बों जैसे ट्यूलिप, डैफोडील्स, स्नोड्रॉप्स को अपने बगीचे में उगा सकते हैं।

ट्यूलिप:

आप आसानी से ट्यूलिप को गमले या ग्रो बैग में लगा सकते हैं। इसे पर्याप्त धूप की जरूरत होती है। आप इसे बगीचे के किनारों पर लगाकर बेहतर फूलों का बॉर्डर तैयार कर सकते हैं।

डैफ़ोडिल

डैफोडील्स देखने में बहुत ही खूबसूरत होते हैं और ऊंचाई में 9 इंच से अधिक नहीं होते हैं, आप उन्हें कंटेनर या ग्रो बैग में उगा सकते हैं।

कमीलया 

कमीलया के फूल कई रंगों के होते हैं और इन्हें हल्की अम्लीय मिट्टी में उगना पसंद होता है, इनकी कई किस्में होती हैं और यह सबसे खूबसूरत फूलों में से एक है।

 लेंटन गुलाब

लेंटन रोज एक वार्षिक फूल है। यह बरगंडी, सफेद और गुलाबी जैसे कई रंगों में खिलता है। यह परागणकर्ताओं को अपनी मीठी सुगंध से आकर्षित करता है। इस पौधे को लगाने के बाद मल्चिंग करें और कम्पोस्ट खाद का प्रयोग करें।

पियोनिया

पैयोनिया का पौधा एक अच्छा जड़ी-बूटी वाला पौधा है, इसे लगाने के लिए धूप वाली जगह और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी चुनें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !