by samiksha tiwari

गर्मियों में किचन गार्डन

 अपनाएं ये टिप्स!

से ज्यादा सब्जियां पाने के लिए, 

क्या आपका भी किचन गार्डन है जिसमें आप कई तरह की सब्जियां उगाना पसंद करते हैं, लेकिन जगह कम होने के कारण आप अपनी मनचाही सब्जियां नहीं उगा पा रहे हैं और आपको कम उपज मिल रही है, तो जरूर अपनाएं ये कुछ बेहतरीन टिप्स जिससे आप अपने किचन गार्डन में ज्यादा सब्जियां उगा सकेंगे

1

रेक्टेंगल ग्रो बैग:

रेक्टेंगल ग्रो बैग किचन गार्डन के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि कम जगह होने के बाद भी आप आसानी से एक साथ कई पौधे लगा सकते हैं,और आवश्यकता न होने पर आसानी से फोल्ड करके रख सकते है।

2

त्रिकोण डिजाइन में पौधे लगाएं:

किचन गार्डन को त्रिकोणीय डिजाइन में तैयार करने से सभी पौधों को अच्छी धूप और हवा मिलती है, जिससे पौधे स्वस्थ और रोगमुक्त रहते हैं।

3

 बेल वाले पौधे उगाएं: 

किचन गार्डन को खूबसूरत बनाने के लिए आप लकड़ी की मदद से सब्जियों के पौधे जैसे चेरी टमाटर, स्क्वैश, खीरा, शिमला मिर्च, करेला आदि को वर्टिकली उगा सकते हैं। इससे आपको सब्जियों की अधिक उपज मिलेगी।

4

सक्सेशन प्लांटिंग करें:

आपको तेजी से बढ़ने वाले वार्षिक सब्जियों के पौधों को सक्सेसिव प्लांटिंग करना चाहिए, जिससे आपको हर महीने कोई न कोई सब्जी तोड़ने को मिल जाती है।

छाया वाली जगह में पौधे उगाएं:

घर में बगीचे में एक ऐसी जगह भी होती है, जहां ज्यादातर समय छाया रहती है, उस जगह पर आप सलाद, अजवायन, पालक,  मूली, स्विस चार्ड आदि सब्जियों के पौधे आसानी से उगा सकते हैं।

6

कम्पेनियन प्लांट्स लगायें:

सब्जी के पौधों के साथ तुलसी, गेंदा, जड़ी-बूटी जैसे साथी पौधे लगाएंगे तो सब्जियों की पैदावार बढ़ेगी और वह किट से भी बचेंगे।

गर्मियों की सब्जियां लगाएं:

गर्मियों में उगाई जाने वाली कुछ बेहतरीन सब्जियां हैं टमाटर, भिंडी, मक्का, पोल बीन्स, भिंडी, खीरा, बैंगन और लिमा बीन्स। इनसे आप एक बार में ज्यादा सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !