by samiksha tiwari

टॉप 10 गर्मियों

 वाली सब्जियां!  

में उगाई जाने 

गर्मी का मौसम बहुत सी स्वादिष्ट सब्जियां उगाने के लिए उपयुक्त है। आप अपने घर के बगीचे में गर्मियों की सब्जियां आसानी से उगा सकते हैं क्योंकि मिट्टी गर्म होती है जिससे बीज तेजी से अंकुरित होते हैं, आइए जानते हैं कि आप अपने किचन गार्डन में कौन सी सब्जियां लगा सकते हैं।

टॉप 10 गर्मियों की सब्जियां ;

टमाटर किसी भी मौसम में उग सकता है लेकिन गर्मी बीज बोने का सही समय है और यह रोपण से सिर्फ 40-45 दिनों में कटाई के लिए तैयार हो सकता है।

टमाटर

बैंगन गर्मी को प्यार करने वाला पौधा है।उचित धूप और नियमित पानी देने से, बैंगन 60-70 दिनों के भीतर परिपक्व हो जाता है।

बैंगन

मिर्च सबसे आसान और सबसे तेजी से बढ़ने वाली सब्जियों में से एक है, इसे गर्मी के महीनों में उगाना सबसे अच्छा है।

मिर्च

यह ककुरबिट सब्जियों  में से एक है, जो गर्मियों के दौरान बहुत अच्छी तरह से विकसित होता है। घर के बगीचे में कद्दू के पौधों को ग्रो करने के लिए रोजाना 6 से 8 घंटे धूप की जरूरत होती है।

कद्दू

खीरे में 95% पानी होता है; खीरा गर्मियों के दौरान हाइड्रेटेड रहने का एक शानदार तरीका है। इसलिए आपको अपने घर के गार्डन या टैरेस गार्डन में खीरे के पौधे लगाने चाहिए।

खीरे

लौकी एक कम रखरखाव वाला, आसानी से उगने वाला पौधा है, और इसके इतने स्वास्थ्य लाभ हैं कि आपको इस गर्मी में इसे अपने किचन गार्डन में जरूर शामिल करना चाहिए।

लौकी

भिंडी उगाने के लिए गर्मी सबसे अच्छा समय है क्योंकि यह गर्म मौसम पसंद करती है और बीज लगभग 18-30 डिग्री सेल्सियस मिट्टी के तापमान पर अंकुरित होते हैं।

भिंडी

चौलाई एक पत्तेदार सब्जी है, इस सब्जी को गर्मी के मौसम के अलावा पूरे साल किसी भी मौसम में उगाना आसान होता है।

अमरंथ

प्याज गर्मियों की उन सब्जियों में से एक है जिसे आप अपने घर के बगीचे में उगा सकते हैं। प्याज की फसल 120 से 150 दिनों में कटाई के लिए तैयार हो जाती है।

प्याज

करेला स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक है जिसे आपको अपने घर के बगीचे या छत के बगीचे में अवश्य शामिल करना चाहिए। यह कम रखरखाव वाला पौधा है।

करेला

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !