by samiksha tiwari

शुरुआती गार्डनर के लिए 

वेजिटेबल गार्डनिंग टिप्स!

 7 बेस्ट  

आजकल लोग घर की छत पर या बालकनी में सब्जियां उगा रहे हैं। घर में किचन गार्डन बनाने से न सिर्फ ताजी और पौष्टिक सब्जियां मिलती हैं, बल्कि यह केमिकल फ्री भी होता है। अगर आप गार्डनिंग में नए हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है कि ऑर्गेनिक वेजिटेबल गार्डन कैसे तैयार करें तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिससे आप आसानी से एक हेल्दी गार्डन तैयार कर सकते हैं।

 बेस्ट वेजिटेबल गार्डनिंग टिप्स !

सब्जियों के बीज

अगर आप वेजिटेबल गार्डन या किचन गार्डन बनाना चाहते हैं, तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप जो बीज लगाने जा रहे हैं, वे उच्चतम गुणवत्ता वाले होने चाहिए।

पंक्तियों में रोपें

आपको हमेशा बहुत सारे पौधे एक साथ लगाने की ज़रूरत नहीं है, उन्हें पंक्तियों में लगाना सुनिश्चित करें ताकि उन्हें पर्याप्त धूप और पोषक तत्व आसानी से मिल सकें।

कंटेनर गार्डनिंग करे 

कंटेनर बागवानी शुरुआत में सबसे अच्छी होती है, इसमें ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं होती है और आप मिर्च टमाटर जैसी कई अन्य प्रकार की सब्जियां आसानी से लगा सकते हैं।

पॉटिंग मिक्स (मिट्टी)  

सब्जियां लगाने के लिए मिट्टी उपजाऊ और अच्छी जल निकासी वाली होनी चाहिए, इसके लिए आपको मिट्टी में वर्मीकम्पोस्ट और गोबर की खाद मिलानी चाहिए, जिससे आपके पौधों को बढ़ने में मदद मिलेगी।

सूर्य का प्रकाश 

अधिकांश सब्जियों को बढ़ने के लिए कम से कम 6 से 7 घंटे की धूप की आवश्यकता होती है, इसलिए पर्याप्त धूप वाले क्षेत्र में सब्जियां लगाएं।

वर्टिकल पौधे लगाएं 

आप चेरी टमाटर, मटर, खीर जैसी बेल वाली सब्जियों से वर्टिकल गार्डन बना सकते हैं, जिससे आपके पौधे बहुत तेजी से बढ़ेंगे,  पर्याप्त हवा मिलेगी और कीट व बीमारियों से भी सुरक्षित रहेंगे।

पौधों की मुल्चिंग करे 

आपको समय-समय पर बगीचे के पौधे की मल्चिंग करनी चाहिए, इससे मिट्टी में नमी बनाए रखने में मदद मिलती है और खरपतवार नियंत्रण भी होता है, यह बगीचे में सबसे महत्वपूर्ण कदम है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !