गुलाब के पौधे के लिए सबसे अच्छी खाद !

samiksha tiwari  www.organicbazar.net

गर्मियों में गुलाब का फूल अच्छे से खिलता है लेकिन कई लोगों के गार्डन या गमले में लगे गुलाब में गर्मियों में भी फूल नहीं आते हैं।

यदि गर्मी के मौसम में गुलाब के पौधे में सही उर्वरकों का उपयोग किया जाए, तो आपके गुलाब में जरूर अच्छे व बड़े फूल खिलेंगे

गुलाब के लिए बेस्ट जैविक खाद ;

जैविक उर्वरक फिश इमल्शन को मछली के तेल की प्रोसेसिंग के माध्यम से बनाया जाता है। । फिश इमल्शन के उपयोग से गुलाब के फूलों का साइज़ बड़ा होता है।

फिश इमल्शन

ग्रो बैग खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें

गर्मी के मौसम में बोन मील ऑर्गेनिक खाद को महीने में 1 बार सुबह के समय गुलाब के पौधों की जड़ों में डाल सकते हैं।

बोन मील

जैविक खाद मस्टर्ड केक में पोटेशियम, जिंक,  फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गर्मी में गुलाब के पौधे को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं

सरसों की खली

कम्पोस्ट गर्मियों में गुलाब के लिए सबसे अच्छा उर्वरक है, जिसका निर्माण घर से निकलने वाली सब्जियों, फलों के छिलके से किया जाता है।

कम्पोस्ट खाद

एप्सम साल्ट में सल्फर व मैग्नीशियम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गुलाब के पौधे में क्लोरोफिल व फूलों के उत्पादन को बढाते हैं

एप्सम साल्ट

समुद्र में उगने वाली शैवाल से सीवीड फर्टिलाइजर को तैयार किया जाता है, जो गर्मी के मौसम में गुलाब में फूल लाने के लिए उपयोगी खाद है।

सीवीड फर्टिलाइजर

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !