Brush Stroke

जाने हाइड्रेंजिया का पौधा क्यों है, अनोखा गार्डनरस के लिए !

samiksha tiwari 

www.organicbazar.net

हाइड्रेंजिया प्लांट का मतलब उसके नाम से ही समझा जा सकता है "हाइड्रो"का अर्थ पानी और "एंगोस" का अर्थ जार इस पौधे को ग्रो होने के लिए बहुत अधिक पानी की जरुरत होती है। इसकी पंखुड़ियाँ जितने सुन्दर है उतना ही सुगन्धित पत्तियां में होती हैं। यह बेस्ट होम डेकोरेटिव प्लांट में से एक है।

हाइड्रेंजिया एक लोकप्रिय सजावटी पौधा है, जिसमें नीले, सफेद व गुलाबी रंग के लैवेंडर जैसे दिखने वाले फूल और सुगन्धित पत्तियां होती हैं। 

हाइड्रेंजिया की मिट्टी का ph में परिवर्तन करने  से आप फूलों का रंग बदल सकते है। 

हाइड्रेंजिया के गमले की मिट्टी जितनी अम्लीय होगी फूलो का रंग उतना ही नीला होगा और जितनी क्षारीय होगी उतना ही गुलाबी रंग का फूल होगा ।

हाइड्रेंजिया को देखने पर लगता है उसमे बहुत सारी पंखुड़ियाँ होती है लेकिन वस्तव में वह सेपल्स छोटे पत्ते होते है, जो हमें फूल समान लगते है। 

हाइड्रेंजिया के रूट और प्रकंद से दवा बनाई जाती है , यह अनेक गंभीर रोगों के उपचार में सहायक होता है , जैसे किडनी स्टोन , ब्लैडर इन्फेक्शन आदि।

घर पर पॉट या गमले में हाइड्रेंजिया फूल को  बीज और कटिंग द्वारा  लगाया जा सकता है।

हाइड्रेंजिया के पौधे को पानी  की बहुत अधिक मात्रा में आवश्यकता होती है क्योंकि यह एक वाटर लविंग पौधा है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !