बिना बीज के भी इन टॉप 6 प्लांट को किया जा सकता है ग्रो!

Samiksha Tiwari

www.organicbazar.net

किसी भी पौधे को बीज से उगाना एक आम बात है,लेकिन क्या आप जानते हैं,कि बिना बीज के भी पौधे ग्रो किये जा सकते हैं। वास्तव में कुछ पौधे ऐसे होते हैं,जो बीजरहित होते हैं,और हमारे लिए फायदेमंद भी होते है।

स्नेक प्लांट को पत्तियों द्वारा उगाया जाता है। यह पौधा ऑक्सीजन छोड़कर हवा में नमी बनाया रखता है जो की वायुजनित एलर्जी के प्रभाव को कम करता है।

स्नेक प्लांट

मनी प्लांट एक वास्तु पौधा है, जो घर में सौभाग्य लाने और खूबसूरत बनाने के लिए लगाया जाता है। यह एवरग्रीन प्लांट बेल के रूप में बढ़ता है,और यह एंटी रेडिएटर का कम करता है। 

मनी प्लांट

मार्वेल ऑफ पेरू के फूल को गुल अब्बास, चार बजे के फूल (Four O’ Clock Flower) के नाम से भी जाना जाता है। यह कोमल तथा सुगंधित फूल लाल, सफेद, पीले और गुलाबी तुरही (trumpet) के आकार में खिलते हैं।

रबर प्लांट एक सदाबहार शो प्लांट है,मिट्टी को अपनी ओर खींचकर हवा को शुद्ध करता है,तथा इसमें प्राकृतिक रूप से एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होता है। 

रबर प्लांट

जेड प्लांट छोटी, गोल तथा मांसल पत्तियों वाला सकुलेंट प्लांट है, इस पौधे का उपयोग घावों के इलाज के लिए किया जाता है।

जेड प्लांट

केला का पौधा लगाने की प्रमुख विधि रूट सकर्स मेथड है,केले का फूल मे फाइबर,एंटीऑक्सीडेंट पोषक तत्वा भरपूर होता है।

केला का पौधा

पोथोस प्लांट बेल के रूप में विकसित होने वाला एक इनडोर प्लांट है, यह पौधे गंध को खत्म करने और लंबे समय तक स्क्रीन पर देखने के बाद आँखों  की जलन को कम करने में सहायक होता है।

पोथोस प्लांट

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी तो स्टोरी को शेयर जरुर करे एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करे !