ऐसे करेंगे गुलदाउदी की देखभाल, तो खिलेंगे ढेरों फूल

Samiksha Tiwari

www.organicbazar.net

गुलदाउदी के कलरफुल फूल इतने सुंदर और आकर्षक होते हैं, कि इन्हें सभी लोग अपने होम गार्डन या बालकनी में लगाना पसंद करते हैं। तो आइये जानते हैं सर्दियों में गुलदाउदी के पौधे की देखभाल कैसे करें-

शुरूआती ठंड के समय, जड़ों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए, फास्फोरस तथा पोटेशियम रिच तरल उर्वरक दें।

जब तापमान अधिक (10 डिग्री सेल्सियस) ठंडा होने लगे, तो पौधों को इंडोर जैसे पोर्च, कोरिडोर या बालकनी में रखें और  यदि तापमान 32 डिग्री फ़ारेनहाइट से नीचे गिरता है, तो पौधे लगे गमले को अखबारों से लपेटें।

मार्वेल ऑफ पेरू के फूल को गुल अब्बास, चार बजे के फूल (Four O’ Clock Flower) के नाम से भी जाना जाता है। यह कोमल तथा सुगंधित फूल लाल, सफेद, पीले और गुलाबी तुरही (trumpet) के आकार में खिलते हैं।

 पौधे की डेडहेडिंग करने के लिए सूखे फूल तथा पत्तियों को हटाएं, लेकिन शाखाओं को लगा रहने दें।

पौधे की सूखी हुई तथा मृत या रोगग्रस्त शाखाओं की प्रूनिंग करें, जिससे इन्फेक्शन न फैल पाए।

सर्दियों के समय गुलदाउदी के पौधे को अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन मिट्टी को नम बनाए रखने के लिए, महीने में दो या तीन बार लगभग 1 से 2 इंच गहरा पानी दें तथा दोबारा तभी पानी दें, जब गमले की मिट्टी सूखी हुई दिखे।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी तो स्टोरी को शेयर जरुर करे एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करे !